हाथ और पैर के कालेपन को दूर करने के घरेलू उपाय

By | October 26, 2016
Loading...

हाथ और पैर के कालेपन को दूर करने के घरेलू उपाय


हममें से ज़्यादातर लोग दमकती और खूबसूरत त्वचा पाने के लिए विभिन्न सौंदर्य उत्पादों के पीछे काफी पैसा खर्च करते हैं, परन्तु वे अपने हाथ और पैरों को नज़रअंदाज़ कर देते हैं। हमें हाथ पैर की सफाई, त्वचा पर टैन (tan) पड़ने से बचाने के लिए सूरज की किरणों से बचना पड़ता है। पर्यावरण के प्रभाव, हॉर्मोन में असमानता (hormonal imbalance) तथा स्वास्थ्य की किसी परेशानी से त्वचा पर कालापन पड़ सकता है। बाज़ार में ऐसे कई उत्पाद उपलब्ध हैं जो आपके हाथों और पैरों का कालापन दूर करते हैं। परन्तु आपके लिए प्राकृतिक उपाय अपनाना ज़्यादा अच्छा है क्योंकि इससे आपको किसी हानिकारक बीमारी का ख़तरा उत्पन्न नहीं होगा। नीचे हाथ और पैरों की देखभाल के लिए और कालेपन को दूर करने की कुछ घरेलू विधियों के बारे में बताया गया है।

%e0%a4%b9%e0%a4%be%e0%a4%a5-%e0%a4%94%e0%a4%b0-%e0%a4%aa%e0%a5%88%e0%a4%b0-%e0%a4%95%e0%a5%87-%e0%a4%95%e0%a4%be%e0%a4%b2%e0%a5%87%e0%a4%aa%e0%a4%a8-%e0%a4%95%e0%a5%8b-%e0%a4%a6%e0%a5%82%e0%a4%b0

loading...

हाथ और पैर को सुंदर गोरा बनाने के लिए टिप्स (Best tips for fairer hands and feet)

हाथ – पैरों की सुंदरता के लिए कच्चा दूध (Raw milk)

Raw-milk



यह काले हाथों को उजला बनाने की सबसे बेहतरीन विधियों में से एक है। इसका प्रयोग भी काफी आसान है। सिर्फ अपने हाथों पर कच्चे दूध से मालिश करें। अपने हाथों और पैरों को अच्छे से साफ़ कर लें और स्नान करने जाने से पहले दूध लगा लें। दूध त्वचा को गोरा करने का काम करता है और इसी तरह यह आपके हाथ और पैरों को भी उजला बनाता है।

त्वचा का एक्सफोलिएशन (Skin exfoliation)

Skin-exfoliation

loading...
 त्वचा की अशुद्धियों को दूर करने तथा इसे दमकती हुई बनाने के लिए एक्सफोलिएशन का प्रयोग करें। आप त्वचा की मृत कोशिकाओं को निकालने के लिए स्क्रब (scrub) का प्रयोग कर सकते हैं। इसके लिए नींबू पर थोड़ा सा नमक छिड़कें और अपने हाथ तथा पैरों पर घिसें। इससे त्वचा की मृत कोशिकाओं को निकालने में मदद मिलती है। नींबू एक प्राकृतिक ब्लीच और क्लीन्ज़र (bleach and cleanser) का काम करता है।

संतरे के सूखे छिलकों और दूध का पैक (Dry orange peel and milk pack)

Dry-orange-peel-and-milk-pack



संतरे के छिलकों को अच्छे से सूखने दें। अब इन्हें पीसकर एक महीन पाउडर (powder) बनाएं। इस मिश्रण को गाढ़ा करने के लिए इसमें थोड़ा सा दूध मिलाएं। अब इस पेस्ट (paste) को अपने हाथ और पैरों पर लगाएं। इसे सूखने तक त्वचा पर रखें और इसके बाद पानी से धो दें। यह त्वचा का टैन तथा कालापन दूर करने के लिए एक स्क्रब का काम करता है। आपको गोरापन प्रदान करने के लिए यह सबसे बेहतरीन नुस्खा है।

बादाम, बेसन, दूध और नींबू के रस का पैक (Almond, gram flour, milk, and lime juice pack)

Almond-gram-flour-milk-and-lime-juice-pack

चार बादाम लें और इन्हें रातभर भिगोकर रखें। सुबह इनकी त्वचा निकालकर इन्हें पीसकर एक महीन पेस्ट बना लें। अब इसमें एक चम्मच बेसन, एक चम्मच दूध तथा नींबू के रस की 4 बूंदें मिलाएं। इन सारे पदार्थों को अच्छे से मिलाकर एक महीन और गाढ़ा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को अपने हाथों पर लगाएं और इसे सूखने तक छोड़ दें। इसके बाद इससे गोलाकार मुद्रा में मालिश करें। कुछ देर के बाद इसे पानी से धो लें। यह पेस्ट आपके हाथों और पैरों पर प्राकृतिक रूप से गोरापन ले आएगा।

चन्दन, टमाटर, खीरे और नींबू के रस का पैक (Sandalwood powder, tomato, cucumber, and lemon juice pack)

Sandalwood-powder-tomato-cucumber-and-lemon-juice-pack

2 चम्मच चन्दन का पाउडर लें और इसे टमाटर, खीरे और नींबू के रस के साथ मिश्रित करें। इन सबको अच्छे से मिलाकर एक पेस्ट बनाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें तथा इसके बाद चेहरे को ताज़े पानी से धो लें। इसका रोज़ाना प्रयोग करने से आपके काले हाथ एवं पैरों को गोरापन प्राप्त होगा।

Source


loading...
Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *